सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान Social Media benefits

Social Media benefits फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग उपभोक्ताओं व छोटे बिजनेसमैन दोनों के लिए फायदे का सौदा साबित होता है। उपभोक्ताओं के लिए जहां यह ब्रांड के बारे में जानने और राय बनाने में मदद करता है, वहीं बिजनेसमैन के लि यह व्यापार व पहुंच बढ़ाने और फीडबैक लेने का जरिया है

Social Media benefits


42 फीसदी लोग अपने स्टेटस में किसी न किसी ब्रांड का उल्लेख करते रहते हैं।

20 फीसदी उपभोक्ताओं ने माना कि वे फेसबुक पर विज्ञापन देखकर कुछ न कुछ खरीदते हैं।

49 फीसदी बिजनेसमैन मानते हैं कि इससे ब्रांड के बारे में जागरुकता बढ़ती है।

01 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने पिछले वर्ष सोशल मीडिया की मदद ली प्रोडक्ट खरीदने से पहले।

53 फीसदी लघु उद्योंगों ने सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से जुड़ने के प्रयास किए हैं।

80 फीसदी लोग सोशल मीडिया के जरिए कूपन्स और डिस्काउंट की जानकारी हासिल करते हैं।

88 फीसदी बिजनेसमैन मानते हैं कि सोशल मीडिया से कमाई पर असर पड़ता है।

 टारगेटेड मार्केटिंग व कस्टमर की राय व पसंद जानने में मदद।

 प्रोडक्ट वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में आसानी।

67 फीसदी ट्विटर यूजर्स उस ब्रांड के प्रोडक्ट ज्यादा खरीदते हैं, जिन्हें वे फॉलो करते हैं। 
 ब्रांड या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देनेे में मदद।

165 करोड़ एक्टिव सोशल मीडिया अकाउंट्स दर्ज किए गए दुनियाभर में जनवरी 2015 में। 

इन आंकड़ों से जाहिर है कि किसी भी ब्रांड या प्रोडक्ट के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया बड़ा माध्यम बनकर उभर रहा है।  

सोशल मीडिया इसलिए

बड़ा प्लेटफॉर्म 22 करोड़ से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट्स बढ़े हैं, पिछले एक वर्ष में।

74 फीसदी इंटरनेट यूजर्स किसी न किसी सोशल मीडिया साइट पर सक्रिय हैं।


सोशल मीडिया के फायदे

सोशल मीडिया का सही उपयोग
अगर आप उपभोक्ता हैं 
  •  किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले सोशल मीडिया पर उससे जुड़ी अन्य उपभोक्ताओं की राय जानने की कोशिश कीजिए। 
  •  संबंधित ब्रांड का पेज उपलब्ध हो, तो उसके जरिए उत्पाद की पड़ताल कीजिए। 
  •  आजकल कंपनियां कुछ ऑफर्स सोशल मीडिया या वेबसाइट ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध करवाती हैं। इनकी जानकारी भी हासिल कीजिए।
अगर आप बिजनेसमैन हैं 

42 फीसदी लोग अपने स्टेटस में किसी न किसी ब्रांड का उल्लेख करते रहते हैं। 
20 फीसदी उपभोक्ताओं ने माना कि वे फेसबुक पर विज्ञापन देखकर कुछ न कुछ खरीदते हैं। 
49 फीसदी बिजनेसमैन मानते हैं कि इससे ब्रांड के बारे में जागरुकता बढ़ती है। 
01 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने पिछले वर्ष सोशल मीडिया की मदद ली प्रोडक्ट खरीदने से पहले। 
53 फीसदी लघु उद्योंगों ने सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से जुड़ने के प्रयास किए हैं। 
80 फीसदी लोग सोशल मीडिया के जरिए कूपन्स और डिस्काउंट की जानकारी हासिल करते हैं। 
88 फीसदी बिजनेसमैन मानते हैं कि सोशल मीडिया से कमाई पर असर पड़ता है